22 October 2015

कहानी लडभड़ोल क्षेत्र की 37 वर्षीय सुनीता की, जिनकी रेसिपी के दीवाने है सैकड़ों लोग

लडभड़ोल : लडभड़ोल.कॉम वेबसाइट की नई सीरीज़ में यू-ट्यूब के उन लोगों के तजुर्बों को साझा किया जा रहा है, जो अपने घर, गांव, कस्‍बे और छोटे शहर में रहकर या रोज़ाना नौकरी करने के साथ दुनिया को खाना पकाना सिखा रहे हैं। इसी कड़ी में इस बार पेश है लडभड़ोल क्षेत्र से संबधित 37 साल की सुनीता राणा की कहानी, जो घर बैठे यू -ट्यूब पर लोगों को स्वादिष्ट खाना बनाने की रेसिपी सीखा रही है।

मिलिए चुल्ला निवासी सुनीता राणा से
सुनीता राणा मुख्य रूप से लड़भड़ोल क्षेत्र की तुलाह पंचायत के चुल्ला गांव से संबध रखती है तथा वह वर्तमान में चंडीगढ़ के पास स्थित खरड़ में रहती है। कोरोना में जारी लोकडाउन के चलते अप्रेल महीने में उन्हें खुद का यू-ट्यूब चैनल शुरू करने का ख़याल आया। सुनीता कहती हैं, “कुकिंग करना मेरा पैशन था, है और रहेगा। मैं लोगों को इस कला से रू-ब-रू करती हूं कि रेसिपीज़ को नए और पारंपरिक ट्विस्ट के साथ कितनी आसानी से बनाया जा सकता है"। इसके लिए उन्होंने Himachali Recipes And Gardening नाम से अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू किया है जिसमे वह रोजाना कुछ न कुछ अपलोड करती रहती है।

साधारण चीजों से ही बनता है स्वादिष्ट खाना
लडभड़ोल.कॉम से बात करते हुए सुनीता ने बताया की वह लोगों को ये बात समझाना और सिखाना चाहती है कि खाना बनाना बहुत आसान है। अच्‍छा खाने में इस्‍तेमाल होने वाली चीजें कोई आसमान से नहीं आतीं। वह साधारण चीजें, जो हर मां-दादी की रसोई में होती है। आपको जानना है तो सिर्फ उन चीजों का सही अनुपात और सही इस्‍तेमाल। सुनीता अपने चैनल के जरिए लोगों को खाना बनाने के आसान नुस्‍खे सिखाती हैं। कोई व्‍यक्ति, जिसे कुकिंग की एबीसीडी भी न मालूम हो, वो ये चैनल देखकर खाना बनाना सीख सकता है क्‍योंकि सुनीता स्टेप-बाई-स्टेप कुकिंग की हर बारीकी को बारीकी से बताती चलती हैं। यह चैनल देखकर सचमुच लगता है कि खाना बनाना कितना आसान है। यू-ट्यूब पर Himachali Recipes And Gardening पर क्लिक करके देखिए, सैकड़ों लोग लोग उन्‍हें फॉलो करते हैं।

चैनल सब्स्क्राइब करके हौंसला बढ़ाएं
अपने इस यूट्यूब चैनल पर वह लोकी की शुगर फ्री बर्फी, कोकोनट बिस्किट, आटे का हलवा, मिल्क केक, चना चाट आदि पर कई वीडियो पोस्ट कर चुकी है। सुनीता कहती हैं कि वह अपने चैनल पर लोगों को एक्टिव देख रही हैं। 24 से 35 साल की उम्र के लोग उन्हें फॉलो करते हैं और कमेंट करके ये भी बताते हैं कि उनकी कुकिंग उन्हें कितनी आसानी से समझ आती है। उन्होंने लडभड़ोल क्षेत्र के लोगों से अपील की है की आप सब इस लोग इनके यू-ट्यूब चैनल को सब्स्क्राइब करके उनका हौंसला जरूर बढ़ाएं। चैनल सब्स्क्राइब करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके सब्स्क्राइब बटन दबाएं ।

सुनीता के चैनल पर पोस्ट की गयी कुछ वीडियो देखें :













सुनीता के यूट्यूब चैनल के बाकी वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।





loading...
Post a Comment Using Facebook